32.4 C
Jodhpur

राजस्थान में स्कूलों में छुट्टियां बढ़ाई, अब 19 जनवरी से खुलेंगे स्कूल

spot_img

Published:

राजस्थान में सर्दी के चलते स्कूलों की छुट्टी  18 जनवरी तक के लिए बढ़ा दी है। अब 19 जनवरी को स्कूल खुलेंगे। पहले 16 जनवरी को स्कूल खोलने के आदेश जारी हुए थे। कार्याल निदेशक माध्यमिक शिक्षा राजस्थान बीकानेर ने आदेश जारी कर दिए है। निदेशक गौरव अग्रवाल द्वारा जारी आदेश के अनुसार सभी जिला कलेक्टरों से कहा कि है जिला शिक्षा अधिकारी से समन्वय स्थापित कर शीतलहर की स्थित के मद्देनजर यथा आवश्यक निर्णल लिया जाए। निदेशक ने अत्यधिक शीतलहर का स्थिति में विद्यालयों के समय में परिवर्तन के लिए भी जिला कलेक्टरों को अधिकृत किया है। दरअसल, राजस्थान में कड़ाके की ठंड रही है। ऐसे में राज्य सरकार ने स्कूलों की छुट्टियां 18 जनवरी तक के लिए बढ़ा दी है। कक्षा एक से 8 तक स्कूली बच्चों के लिए छुट्टियां बढ़ाई गई है। निदेशालय ने स्पष्ट किया है कि यह नियम कक्षा एक से 8 तक ही लागू होगा। 10 वीं और 12 वीं कक्षाओं पर लागू नहीं होगा। 

राजस्थान में इस समय कड़ाके ठंड पड़ रही है। राज्य के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में पारा माइनस 7 डिग्री लुढ़क गया है। मौसम विभाग ने प्रदेश के 22 जिलों में तीव्र शीतलहर का अलर्ट जारी किया है। जबकि पांच जिलों में ओरेंज अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के शेखावाटी इलाके में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। सर्दी की वजह से जन जीवन अस्त-व्यस्त है। दिन में धूप जरूर निकली है, सर्दी के तेवर बरकरार है। शीतलहर के आवाजाही खासी प्रभावित हो रही है। प्रदेश के कई हिस्सों में धुंध छाई रही।

कार्यालय निदेशक, माध्यमिक शिक्षा राजस्थान, बीकानेर के आदेश के बाद जिला कलेक्टर आधिकारिक आदेश जारी करेंगे। राज्य सरकार के निर्णय से स्कूली बच्चों को बड़ी राहत मिली है। निदेशक के आदेश गैर सरकारी स्कूलों में भी लागूं होंगे। आदेशों की पालना नहीं होने पर संबंधिक स्कूल संचालकों के खिलाफ विधि सम्मत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!