33.7 C
Jodhpur

राजस्थान में मिला XBB1.5 वैरिएंट का पहला केस, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

spot_img

Published:

राजस्थान के जयपुर में कोरोना के ओमीक्रोन xbb.1.5 वैरिएंट का पहला मामला सामने आया है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार यह व्यक्ति सीकर जिले का रहने वाला है। हाल ही में विदेश से लौटा है।  जिसके बाद मरीज के सैंपल जीनोम सीक्वेसिंग के लिए जयपुर के एसएमएस मेडिकल काॅलेज में भेजे गए थे।  राजस्थान विवि आॅफ हैल्थ साइंस के वीसी और कोरोना  के  लिए बनाई गई सलाहकार समिति के प्रमुख डाॅ. सुधीर भंडारी ने इसकी आधिकारिक पुष्टि की है। 

नया वैरिएंट मिलने के बाद राज्य का स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है। मिली जानकारी के अनुसार यह मरीज अमेरिका से राजस्थान पहुंचा था। जिसके बाद इसके सैंपल जिनोम  सीक्वेवसिंग के लिए भेजे गए थे। देश में जब कोरोना  को लेकर अलर्ट  जारी हुआ तब राजस्थान में भी इसको लेकर गाइडलाइंस जारी की गई थी। अमेरिका में  कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वैरिएंट  के सब वैरिएंट xbb.1.5 के कई मामले सामने आए है। अमेरिका में लगभग 40 प्रतिशत केस इसकी वैरिएंट के है।  यह वैरिएंट BQ1 वैरिएंट की तुलना में 120 प्रतिशत  तेजी से फैलता है। भारत में अब तक पांच मामले सामने आए है। इनमें से 3 मामले गुजरात में सामने आए थे। एक मामला कर्नाटक में और एक मामला राजस्थान में पाया गया है।  बता दें, चीन में फैला BF7 हो या  भारत में मिल रहा XBB ये सभी ओमीक्रोन के ही वैरिएंट है। अमेरिका में  XBB 1.5 भी ओमीक्रोन का ही सब वैरिएट है। 

फिलहाल चिकित्सा विभाग मरीज की पूरी ट्रैवल हिस्ट्री और अभी तक इस व्यक्ति के संर्पक में आए व्यक्तियों की जांच कर रहा है। माना जा रहा है कि जल्द ही इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग एक हैल्थ बुलेटिन जारी करेगा। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार यह वैरिएंट बहुत तेजी से फैल रहा है। इम्युनिटी सिस्टम को चकमा दे रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पुरानी बीमारी और कमजोर फेफड़ों वाले मरीजों को पूरी सावधानी बरतनी होगी। 

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!