46.1 C
Jodhpur

राजस्थान में बारिश के आसार, 29 मार्च से नया पश्चिती विक्षोभ सक्रिय

spot_img

Published:

राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में आज सोमवार से दो दिन तक मौसम साफ रहेगा। तापमान में 2-3 डिग्री तक बढ़ोतरी होगी। इसके बाद 29-30 मार्च से नया पश्चिती विक्षोभ सक्रिय होगा। 29 मार्च को बीकानेर और जोधपुर संभाग के कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश होने के आसार है। 30 मार्च को इस विक्षोभ का सबसे ज्यादा असर रहेगा। जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के जिलों में आंधी व बारिश की गतिविधियां  रहेंगी। साथ ही 30-40 किलोमीटर घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलेगी। एक-दो स्थान पर ओलावृष्टि भी हो सकती है। जिसके के कारण तापमान में फिर से गिरावट होगी।

मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार अगले दो दिन मौसम साफ रहेगा। इस दौरान बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी। अप्रेल माह की शुरूआत में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इसके बाद नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। जिससे फिर बारिश की गतिविधियां शुरू होगी। जिससे तापमान में गिरावट आएगी। बाड़मेर में लगातार मौसम करवट बदल रहा है। बीते 20 दिनों में जिले में सात बार बारिश हो चुकी है। आंधी के साथ बारिश शुरू हुई थी। शहर से लेकर बॉर्डर तक 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा ने किसानों की फसलों को बर्बाद कर दिया। बिजली पोल, पेड़-पौधे भी उखड़ गए। अलवर के राजगढ़ टहला क्षेत्र के किसानों पर शुक्रवार को 40 मिनट तक ओले गिरे। पूरी फसल चौपट होने से अन्नदाता परेशान नजर आए।

दक्षिण-पश्चिम के नए विछोभ ने किसानों को चिंता में डाल दिया। जयपुर ग्रामीण के बस्सी, चाकसू एवं जमवारामगढ़ उपखण्ड इलाकों में बादलों की घटा छाने से किसान अपनी फसलों को समेटने के लिए दिन भर खेतों में ही जुटे रहे। वहीं शाम को कई जगह बूंदाबांदी होने से किसान चिंता में पड़ गए। नया पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होने से किसानों की चिंता बढ़ गई है।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!