32.4 C
Jodhpur

राजस्थान में फरवरी में अप्रैल का अहसास, फिर बदल सकता है मौसम का मिजाज

spot_img

Published:

राजस्थान के फरवरी महीने में ही अप्रैल जेसी गर्मा का अहसास होने लगा है। मौसम विभाग ने आगामी दिनों में सूर्य की तपिश बढ़ने की संभावना जताई है। प्रदेश में फिलहाल मौसम शुष्क बना हुआ है. दिन में तेज धूप के कारण गर्मी के मौसम जैसा एहसास होने लगा है. मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक कई शहरों मे अगले सप्ताह से दिन का तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. रात का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले सप्ताह तक प्रदेश में फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मौसम का मिजाज बदल सकता है। सुबह-शाम ठंड का असर तेज रहेगा। मौसम विभाग ने फिलहाल मौसम साफ रहने की संभावना जताई है।

प्रदेश में न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 11.9 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 8.8 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 10.6 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 10.2 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 12.6 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 9.1 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 8.5 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 8.8 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 12.6 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 9 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 9.8 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 12.5 डिग्री सेल्सियस, पाली में 11.2 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 14 डिग्री सेल्सियस और जोधपुर में 11.2 डिग्री सेल्सियस रहा। फलौदी में 11.6 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 11.3 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 6 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 10 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 11.3 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 8 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 13.4 डिग्री सेल्सियस, बारां में 8.6 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 15.3 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 7 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 9.7 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 8.3 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 7 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 6.2 डिग्री सेल्सियस, करौली में 7.7 डिग्री सेल्सियस और बांसवाड़ा में 8 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले सप्ताह तक प्रदेश में फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मौसम का मिजाज बदल सकता है। सुबह-शाम ठंड का असर तेज रहेगा। मौसम विभाग ने फिलहाल मौसम साफ रहने की संभावना जताई है। प्रदेश में कुछ दिनों पहले ओले और बारिश होने के बाद मौसम अचानक बदल गया था और लोगों को ठंड का सामना करना पड़ा था. राजस्थान के कई जिलों का न्यूनतम तापमान जीरो डिग्री के नीचे दर्ज किया जा रहा था। वहीं, प्रदेश के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू का तापमान न्यूनतम माइनस चार डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया था, लेकिन अब एक बार फिर मौसम ने करवट बदल ली है। राजस्थान से सर्दी का असर खत्म होने लगा है। अब केवल सुबह-शाम की ठंड रह गई है।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!