25.7 C
Jodhpur

राजस्थान में गुर्जर वोट साधने के लिए पीएम मोदी ने खेला इमोशन काॅर्ड 

spot_img

Published:

चुनावी साल में राजस्थान के दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी ने गुर्जरों को साधने के लिए इमोशनल काॅर्ड खेला है।  मालासेरी डूंगरी में उनके दर्शन के बाद मोदी ने गुर्जरों से कहा कि आपका और हमारा गहरा नाता है। भगवान देवनारायण का जन्म कमल पर हुआ है और हमारी तो पैदाइश ही कमल से है। उन्होंने कहा कि यह संयोग है कि देवनारायण के जन्म का 1111वां वर्ष और भारत को जी-20 की अध्यक्षता मिली है। जी-20 के लोगो में दुनिया को कमल पर बैठाया है। पीएम मोदी ने भीलवाड़ा जिले के मालासेरी डूंगरी में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा- कैसा संजोग है भगवान देवनाराणयी का 1111वां अवतरण वर्ष है। उसी समय भारत G20 की अध्यक्षता कर रहा है, और उसमे भी भगवान देवनारायणजी का अवतरण कमल पर हुआ था, और G20 का LOGO है उसमें भी कमल के ऊपर पूरी पृथ्वी को बिठाया है। ये भी बड़ा संयोग है, और हम लोग है, जो पैदा ही कमल के साथ हुए है, इसलिए हमारा-आपका नाता कुछ गहरा है। बता दें पीएम मोदी आज भीलवाड़ा जिले में मालासेरी डूंगरी पर भगवान देवनारायण की 1111 जयंती महोत्सव समारोह में पहुंचे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि बीते आठ-नौ वर्षों से देश समाज के हर उस वर्ग को सशक्त करने का प्रयास कर रहा है, जो उपेक्षित व वंचित रहा है। हम वंचितों को वरीयता मंत्र को लेकर आगे बढ़ रहे हैं। इससे पहले, मोदी ने भगवान श्री देवनारायण के मंदिर में पूजा-अर्चना की और यज्ञ में आहुति दी। मोदी शनिवार सुबह विशेष विमान से डबोक हवाई अड्डे (उदयपुर) पर पहुंचे थे, जहां से वह हेलीकॉप्टर के जरिये मालासेरी रवाना हुए। 

राजस्थान में चुनावी साल होने की वजह से पीएम मोदी के दौरे के अलग-अलग सियासी मायने निकाले जा रहे हैं। राजनीतिक विशलेषकों का कहना है कि पीएम मोदी गुर्जर बाहुलय इलाकों को साधने की कोशिश करेंगे। वसुंधरा राजे के शासन में  राजस्थान में गुर्जर आरक्षण के दौरान 70 से अधिक गुर्जर समाज लोग मारे गए थे। हालांकि, राजस्थान भाजपा नेताओं ने पीएम के दौरे का सियासी मकसद से इनकार किया है। उल्लेखनीय है कि राजस्थान में अंत में साल के अंत में चुनाव होने है। विधानसभा चुनाव 2018 में गुर्जर समाज के लोग बीजेपी से खासे नाराज थे, यही वजह रही कि बीजेपी के गुर्जर उम्मीदवारों को हार का सामना करना पड़ा। गुर्जर बाहुल्य इलाकों में कांग्रेस को बंपर सीट मिली थी। 

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!