31.9 C
Jodhpur

‘मेरी पारी भारत जोड़ो यात्रा के साथ समाप्त’- कांग्रेस सत्र में सोनिया गांधी

spot_img

Published:

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शनिवार को कहा कि उन्हें खुशी है कि पार्टी के जन संपर्क कार्यक्रम ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के साथ उनकी पारी का समापन हो सका. उन्होंने यात्रा को पार्टी के लिए ‘एक महत्वपूर्ण मोड़’ बताया.

छत्तीसगढ़ के नवा रायपुर में शुक्रवार को कांग्रेस पार्टी का 85वां पूर्ण अधिवेशन शुरू हुआ. कांग्रेस के तीन दिवसीय मंथन सत्र के दूसरे दिन यहां सभा को संबोधित करते हुए सोनिया गांधी ने कहा, ‘2004 और 2009 में हमारी जीत के साथ-साथ डॉ. मनमोहन सिंह के सक्षम नेतृत्व ने मुझे व्यक्तिगत संतुष्टि दी, लेकिन मुझे सबसे ज्यादा खुशी इस बात की है कि मेरी पारी भारत जोड़ो यात्रा के साथ समाप्त हो रही है, जो कांग्रेस के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ है.’

पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर देश की हर संस्था को कमजोर करने का आरोप लगाया.

उन्होंने कहा, ‘यह कांग्रेस और पूरे देश के लिए एक चुनौतीपूर्ण समय है. भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने देश की हर एक संस्था पर कब्जा कर लिया है और उसे कमज़ोर दिया है. यह विपक्ष की किसी भी आवाज को बेरहमी से चुप कराती है.’

राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा पिछले साल 7 सितंबर को शुरू हुई थी, 145 दिनों में 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की यात्रा की और 4,080 किमी की दूरी तय की.

कांग्रेस ने दावा किया कि भारत जोड़ो यात्रा भारत के इतिहास में किसी भी भारतीय राजनेता द्वारा सबसे लंबा पैदल मार्च था. पार्टी ने कहा कि उसे देश भर के विभिन्न राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों से समर्थन मिला है.

सोनिया गांधी ने आगे कहा कि कांग्रेस सिर्फ एक राजनीतिक दल नहीं है. हम वह वाहन हैं जिसके माध्यम से भारत के लोग सभी के लिए स्वतंत्रता, समानता, बंधुत्व और न्याय के लिए लड़ते हैं. हम लोगों की आवाज को प्रतिबिंबित करते हैं.

उन्होंने कहा, ‘आगे की राह आसान नहीं है, लेकिन जीत हमारी होगी.’

इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी शनिवार को सत्र को संबोधित किया.

पार्टी के पूर्ण अधिवेशन को संबोधित करते हुए खड़गे ने कहा, ‘हम देश में सभी चुनौतियों का सामना करेंगे. भारत जोड़ो यात्रा देश के लिए धूप की तरह थी. हजारों लोगों ने राहुल गांधी से हाथ मिलाया और साबित किया कि कांग्रेस अभी भी उनके दिलों में है. राहुल ने युवाओं को प्रेरित किया.’

खड़गे ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि इस महाअधिवेशन को रोकने के लिए BJP सरकार ने छापा मारा और हमारे लोगों को गिरफ्तार किया. लेकिन फिर भी यहां के मुख्यमंत्री और कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उनका जमकर मुकाबला किया और इस अधिवेशन को यशस्वी बनाया.

उन्होंने आगे कहा कि आज देश बेहद कठ‍िन चुनौत‍ियों से गुजर रहा है. सत्ता में बैठे लोगों ने जनता के अध‍िकारों पर हमला बोल रखा है. इसलिए आज एक ऐसे आंदोलन की जरूरत है, जहां देशवासियों को कहना होगा- सेवा, संघर्ष और बल‍िदान, सबसे पहले ह‍िंदुस्‍तान.

कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा, ‘मैं आज राहुल गांधी जी का धन्यवाद देना चाहूंगा, जिन्होंने नफरत के माहौल में रोशनी की उम्मीद देकर संघर्ष की मशाल जला दी. ‘भारत जोड़ो यात्रा’ देश की उम्मीदों की नई सुबह का नाम है, जिसकी रोशनी पूरे देश में फैल चुकी है.’


[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!