34.8 C
Jodhpur

माइनस तीन डिग्री पहुंचा तापमान, फिर पड़ेगी शीतलहर? IMD ने दिया अपडेट

spot_img

Published:

एक ओर पूरा उत्तरा-पश्चिम में जहां धूप खिलने के बाद भीषण ठंड से राहत मिली है, वहीं राजस्थान में अब भी ठंड का कहर जारी है। मकर संक्रांति के दिन राजस्थान के फतेहपुर जिले का तापमान शून्य से साढ़े तीन डिग्री निचे गिर गया। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में पिछले चौबीस घंटे में तापमान में भारी गिरावट देखने को मिली है।  इस दौरान फतेहपुर सीकर में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे, चूरू में शून्य से 0.7 डिग्री सेल्सियस नीचे और बीकानेर में 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इसी तरह, संगरिया में 2.5 डिग्री, पिलानी में 2.9 डिग्री, सीकर में 3.5 डिग्री, जैसलमेर में 3.9 डिग्री एवं गंगानगर में 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जनवरी के पहले सप्ताह से शुरू हुई भीषण ठंड ने पूरे उत्तर-पश्चिम भारत को कंपा दिया था। पिछले तीन चार दिनों से धूप निकलने के बाद थोड़ी राहत महसूस हुई थी। मौसम विभाग ने राजस्थान के मौसम को लेकर बताया है कि पिछले चौबीस घंटों में राजस्थान के न्यूनतम तापमान में तीन से साढ़े तीन डिग्री सेल्सियस की कमी आई है। मौसम विभाग ने राजस्थान के साथ ही अन्य प्रदेशों में शीतलहर की आशंका जताई है।

अन्य राज्यों को लेकर मौसम विभाग ने दिया अपडेट
पहाड़ से आने वाली बर्फीली हवाओं के साथ शीतलहर फिर से शुरू हो जाएगी। मौसम विभाग ने बताया कि बर्फीली हवाओं के कारण राजस्थान समेत देश के अन्य राज्यों में भी कुहासे के साथ भीषण ठंड पड़ने की आशंका है। पंजाब, हरियाण, दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश को लेकर भी मौसम विभाग ने शीतलहर की आशंका जताई है।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!