18.2 C
Jodhpur

भारतीय रेलवे के नियमों में बदलाव: बड़ी खबर! रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला, अब अलग से बुक होगी टिकट

spot_img

Published:

 अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। दरअसल, अनारक्षित टिकटों को लेकर रेल मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है. इससे अनारक्षित टिकट बुक कर यात्रा करने वाले लाखों यात्रियों को सुविधा होगी।

दरअसल, इसके तहत मंत्रालय ने ऐप के जरिए टिकट बुक करने के लिए तय की गई दूरी को बढ़ा दिया है। रेल मंत्रालय के मुताबिक सीमित दूरी के टिकटों के दुरुपयोग को रोकने के लिए विभाग ने बड़ा फैसला लिया है.

रेलवे ने किया बड़ा ऐलान

यानी अब आप यात्रा शुरू करने वाले स्टेशन से पहले के मुकाबले ज्यादा दूरी से भी ऐप के जरिए टिकट बुक कर सकेंगे। इतना ही नहीं मंत्रालय ने सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी क्रिस को इससे जुड़े आदेश जारी किए हैं। गौरतलब है कि रेल यात्रा के लिए आरक्षित और अनारक्षित दो तरह के टिकट बुक किए जाते हैं। आरक्षित टिकट ऑनलाइन या ऐप के माध्यम से कहीं से भी किसी भी गंतव्य के लिए बुक किए जा सकते हैं, लेकिन अनारक्षित टिकट यात्रा शुरू होने वाले स्टेशन से सीमित दूरी तक ही बुक किए जा सकते हैं।

किन ट्रेनों के लिए बदलाव

आपको बता दें कि रेलवे ने उपनगरीय और मेल-एक्सप्रेस से अनारक्षित टिकट बुक करने के नियमों में बदलाव किया है। लेकिन ईएमयू जैसी ट्रेनों में पहले की तरह ही नियम लागू रहेंगे.

जानिए क्या बदला है

अब आपको बताते हैं कि रेलवे ने क्या-क्या बदलाव किए हैं। दरअसल, अब तक उपनगरीय ट्रेनों के टिकट यात्रा शुरू होने के 2 किमी की दूरी पर ही ऐप से बुक किए जा सकते थे। मसलन, अगर किसी यात्री को दिल्ली स्टेशन से ट्रेन पकड़नी है तो वह स्टेशन से 2 किमी के दायरे में पहुंचकर ऐप से अनारक्षित टिकट बुक कर सकता है।

लेकिन अब रेल मंत्रालय के नए फैसले के बाद अब 5 किमी के दायरे तक के टिकट बुक किए जा सकेंगे. वहीं मेल एक्सप्रेस में यात्रा शुरू होने से 5 किमी पहले. 20 किमी के दायरे में टिकट बुक कराया जा सकता था, लेकिन अब इन ट्रेनों का दायरा बढ़ाकर 20 किमी कर दिया गया है। कर दिए गए हैं।

क्यों बदला गया नियम?

आपको बता दें कि कई बार मोबाइल में यात्री के स्टेशन के पास (2 किमी के दायरे में) पहुंचने पर अचानक नेटवर्क गायब हो जाता है, जिसके कारण वह टिकट बुक नहीं कर पाता और उसकी ट्रेन छूट जाती है. इस स्थिति को देखते हुए विभाग ने दूरी बढ़ा दी है जिससे यात्री लंबी दूरी से टिकट बुक करा सकेंगे।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!