31.6 C
Jodhpur

बिना व्यायाम के पेट की चर्बी कैसे कम करें?

spot_img

Published:

अगर ज्यादातर लोगों से पूछा जाए कि वे अपने शरीर के किस हिस्से की चर्बी कम करना चाहेंगे, तो वे कहेंगे पेट। हालांकि, पेट की चर्बी, जिसे आंत की चर्बी के रूप में जाना जाता है, को खत्म करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

इसके अलावा, यह टाइप 2 मधुमेह, हृदय रोग और अन्य गंभीर बीमारियों में योगदान देकर आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। यद्यपि कोई व्यायाम और स्वस्थ आहार खाने के बिना महत्वपूर्ण मात्रा में वजन कम नहीं कर सकता है, लेकिन कुछ चीजें हैं जो आप सख्त गतिविधि में शामिल हुए बिना पेट की जिद्दी चर्बी को कम करने के लिए कर सकते हैं।

बिना व्यायाम के पेट की चर्बी कम करने के उपाय

आंशिक नियंत्रण

आप अपनी थाली में भोजन को नियमित करके अपने कैलोरी सेवन की निगरानी कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, जब आपका पसंदीदा भोजन आस-पास होता है, तो आप अधिक खा लेते हैं, जिसके परिणामस्वरूप उच्च-कैलोरी का सेवन और वजन बढ़ सकता है। आप अपने भोजन को विभाजित करके अपने कैलोरी सेवन को नियंत्रित कर सकते हैं और पेट की चर्बी कम कर सकते हैं।

शराब सीमित करें

संयम में शराब का प्रयोग करें। अत्यधिक सेवन आपके चयापचय को प्रभावित कर सकता है और आपको पेट की चर्बी बढ़ा सकता है।

में पढ़ता है दिखाएँ कि जो लोग प्रति दिन एक से कम पेय पीते थे, उनमें अधिक शराब पीने वालों की तुलना में पेट की चर्बी कम थी।

प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करें

एक उच्च गुणवत्ता प्रोटीन आहार पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है क्योंकि यह चयापचय को गति देता है और लालसा और भूख की उत्तेजना को कम करता है। हालाँकि, बहुत अधिक प्रोटीन आपके लिए स्वस्थ नहीं है।

डिटॉक्स जूस

डिटॉक्स जूस विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने, आपके पेट को साफ करने, अच्छे बैक्टीरिया के काम को मजबूत करने और फैट बर्निंग को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है, इस प्रकार आंत की चर्बी कम करने में मदद करता है।

अपने आसन पर काम करें

एक सपाट पेट प्राप्त करने के लिए पहला कदम उचित आसन करना है।

जब आप झुकते हैं या झुकते हैं, तो आपका पेट अधिक ध्यान देने योग्य हो जाता है, और जैसे-जैसे आप बैठते समय झुकना जारी रखते हैं, आपका पेट थोड़ा सा विकसित होना शुरू हो सकता है। इसलिए जब आप बैठें तो अपना पॉश्चर सही रखें।

कुछ नींबू पानी पिएं

नींबू के साथ गर्म पानी अपने लिए स्थापित करने के लिए एक सरल दैनिक आदत है। यह आंतों की सूजन को कम करने और आपके पेट में सूजन को कम करने में सहायता कर सकता है।

अत्यधिक नमक के सेवन से बचें

बहुत अधिक नमक खाने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है, पानी का वजन बढ़ सकता है और पेट की चर्बी अधिक प्रमुख हो सकती है।

आंत के अनुकूल खाद्य पदार्थों का सेवन करें

प्रोबायोटिक्स हमारी आंत को स्वस्थ रखने में हमारी मदद करते हैं। यह वह जगह है जहां 70% पाचन होता है।

अगर हमारी आंतों का स्वास्थ्य मजबूत है, तो हमारा शरीर भोजन को जल्दी और पर्याप्त रूप से पचाने में सक्षम होगा, जिससे हमें अपने फैट लॉस के लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी। हालांकि, ऐसा कोई सबूत साबित नहीं करता है कि प्रोबायोटिक सप्लीमेंट वजन घटाने से सीधे संबंधित हैं।

अधिक फाइबर खाओ

फाइबर पाचन तंत्र की दक्षता में सुधार करने के लिए जाना जाता है। एक सुचारू पाचन प्रक्रिया के साथ एक कुशल पाचन तंत्र पेट में आंत की चर्बी को जलाने में मदद कर सकता है।

अच्छी तरह चबाओ

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या खाते हैं, निगलने से पहले इसे अच्छी तरह से चबाना सुनिश्चित करें। पोषक तत्वों के अवशोषण के संबंध में पाचन प्रक्रिया का पहला चरण आपके मुंह में होता है।

खाने से पहले अपने भोजन को अच्छी तरह चबाकर आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप उस भोजन से अधिकतम संभव पोषक तत्वों को अवशोषित करते हैं। यह यह सुनिश्चित करने में भी मदद करता है कि भोजन जल्दी से मेटाबोलाइज हो जाता है, पेट क्षेत्र में कोई वसा अवशेष नहीं छोड़ता है।

चीनी सीमित करें

एक स्वस्थ आहार लेने के लिए, अधिक पौष्टिक आहार लेने के लिए अतिरिक्त चीनी, शक्कर के रस या डिब्बाबंद फलों के रस का सेवन करने से बचें। यदि आप पूरे फल खाते हैं तो इन पेय पदार्थों में अक्सर अधिक कैलोरी होती है।

इसके अलावा, हालांकि शक्करयुक्त पेय पदार्थ या पैकेज्ड जूस स्वास्थ्य लाभ का दावा करते हैं, उनमें महत्वपूर्ण चीनी स्तर, स्वाद और अतिरिक्त रंग शामिल होते हैं।

हल्का डिनर करें

रात का खाना हल्का खाकर पेट की चर्बी को तेजी से कम करने का लक्ष्य पूरा किया जा सकता है। हालाँकि, खाली पेट बिस्तर पर जाने से बचना महत्वपूर्ण है।

च्युइंग गम से परहेज करें

गोंद चबाने से हवा के कश निगले जाते हैं। नतीजतन, आप फूले हुए हो जाते हैं और व्यायाम करना मुश्किल हो जाता है। च्यूइंग गम से परहेज आपके पेट को बढ़ने से रोक सकता है।

गुणवत्तापूर्ण नींद लें

स्वस्थ तन और मन के लिए नींद बहुत जरूरी है। में पढ़ता है दिखाते हैं कि अपर्याप्त नींद के परिणामस्वरूप पेट की चर्बी जमा हो सकती है या वजन बढ़ सकता है।

इसके अलावा, स्लीप एपनिया जैसे कुछ स्लीप डिसऑर्डर के कारण शरीर में विसरल फैट जमा हो जाता है। इसलिए, समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अनुशंसित मात्रा में नींद लेना आवश्यक है।

पर्याप्त पानी पिएं

पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन अतिरिक्त कैलोरी लेने से बचने में आपकी सहायता कर सकता है।

अधिक पानी पीने के बाद आप भरा हुआ महसूस करते हैं, जिससे आपकी भूख और भोजन की लालसा कम हो जाती है। इसके अलावा, जब आपका शरीर पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड होता है, तो आपका शरीर बेहतर कार्य करता है।

कॉफी पियो

के अनुसार अनुसंधानकॉफी पीने से अस्थायी होता है अपने चयापचय में बढ़ावा इसकी कैफीन सामग्री के कारण। इसलिए बिना चीनी वाली एक कप कॉफी पीना आपके लिए फायदेमंद है और इससे आपका पेट भी टोंड रहेगा।

सेब के सिरके को अपने आहार में शामिल करें

सेब का सिरका पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, पानी में पतला 1-2 चम्मच ACV पेट की चर्बी को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

HealthifyMe नोट

पेट की चर्बी कम करने के लिए कोई भी खाना या पेय जादुई रूप से आपकी मदद नहीं करेगा। हालाँकि, आपके आहार में छोटे बदलाव, जैसे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाना और शराब को सीमित करना, मदद कर सकता है। प्राकृतिक उपचार जैसे डिटॉक्स जूस, नींबू पानी, कॉफी और सेब का सिरका भी मददगार हो सकते हैं।

निष्कर्ष

पेट की चर्बी कम होना आपकी ओर से कुछ प्रयास, धैर्य और दीर्घकालिक प्रतिबद्धता की आवश्यकता है। इसके अलावा, पेट की चर्बी कम करने का सबसे बुनियादी तरीका आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली कैलोरी से अधिक जलाना है।

यदि आपके पास एक स्थापित व्यायाम दिनचर्या नहीं है, तो स्वस्थ भोजन विकल्प बनाकर शुरुआत करें। हालांकि, व्यायाम के साथ आहार जोड़ने से आपके पेट से इस अतिरिक्त चर्बी को और अधिक कुशलता से कम करने में मदद मिलेगी।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!