29.7 C
Jodhpur

बढ़ा हुआ DA: डेट कन्फर्म..! केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ाया जा सकता है, 31 जनवरी को पेश किया जाएगा

spot_img

Published:

DA Hike: 31 जनवरी 2023 को DA से जुड़े आंकड़े आने वाले हैं. इन नंबरों से साफ होगा कि साल 2023 की पहली छमाही में उनके महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी होगी। दरअसल, एआईसीपीआई इंडेक्स का डेटा हर महीने की आखिरी तारीख को आता है।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए साल 2023 की पहली खुशखबरी तब मिलेगी जब उनके महंगाई भत्ते की घोषणा होगी. हालांकि इसमें अभी समय है। लेकिन, उन्हें कितना महंगाई भत्ता मिलेगा, इसकी पुष्टि होने वाली है। बस 15 दिन और फिर उनके लिए डीए हाइक का रास्ता साफ हो जाएगा। 31 जनवरी 2023 को डीए से जुड़े आंकड़े आने वाले हैं।

इन नंबरों से साफ होगा कि साल 2023 की पहली छमाही में उनके महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी होगी। दरअसल, एआईसीपीआई इंडेक्स का डेटा हर महीने की आखिरी तारीख को आता है। दिसंबर 2022 का आंकड़ा 31 जनवरी को आना है। यह अंतिम आंकड़ा होगा, जिसके आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होगी।

डीए हाइक कितना बढ़ेगा?

साल 2023 की पहली छमाही यानी जनवरी से जून 2023 के लिए महंगाई भत्ता (डीए हाइक) की घोषणा मार्च 2023 में की जाएगी। लेकिन, इसके फाइनल नंबर 31 जनवरी तक आएंगे। दरअसल, महंगाई भत्ता AICPI इंडेक्स के आधार पर तय किया जाता है। . श्रम मंत्रालय इंडेक्स में कई अहम चीजों की महंगाई को देखते हुए महंगाई भत्ता बढ़ाता है. अभी तक नवंबर 2022 तक के आंकड़े आए हैं।

इंडेक्स नंबर 132.5 पर है। ऐसे में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की निश्चित बढ़ोतरी की गई है. दिसंबर में भी सूचकांक स्थिर रहे तो उनका महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ जाएगा। लेकिन, अगर दिसंबर के आंकड़े में 1 प्वाइंट का उछाल आता है तो डीए हाइक 4 फीसदी भी हो सकता है। हालांकि, इसकी संभावना कम नजर आ रही है।

क्यों नहीं बढ़ेगा एआईसीपीआई इंडेक्स का आंकड़ा?

जानकारों की माने तो दिसंबर के सीपीआई महंगाई के आंकड़े 12 जनवरी को आए हैं। इसमें खुदरा महंगाई दर दिसंबर में 1 साल के सबसे निचले स्तर 5.72 फीसदी पर आ गई है। वहीं, नवंबर में खुदरा महंगाई दर 5.88% थी। नवंबर में जब खुदरा महंगाई दर नीचे आई तो एआईसीपीआई इंडेक्स में भी कोई बदलाव नहीं हुआ।

अक्टूबर 2022 में AICPI इंडेक्स 132.5 अंक पर था, जो नवंबर में भी स्थिर रहा। ऐसे में विशेषज्ञ मान रहे हैं कि दिसंबर 2022 अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक भी स्थिर रहने की संभावना है। अगर इंडेक्स में थोड़ा भी बदलाव होता है तो भी डीए में 3% की ही बढ़ोतरी होगी।

कितना होगा केंद्रीय कर्मचारियों का डीए?

दिसंबर 2022 का सूचकांक स्थिर रहता है तो महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ जाएगा। इस लिहाज से सातवें वेतन आयोग के तहत कुल महंगाई भत्ता 41 फीसदी तक पहुंच जाएगा. वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई 2022 से 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। यदि किसी केंद्रीय कर्मचारी का मूल वेतन 18000 रुपये है तो उसे 6 हजार 840 रुपये प्रतिमाह डीए के रूप में मिलता है। लेकिन, 3% की वृद्धि (DA Hike) होने पर, DA 41% होगा और केंद्रीय कर्मचारी का महंगाई भत्ता 7 हजार 380 रुपये होगा। इसका मतलब है कि उनके महंगाई भत्ते में हर महीने कुल 540 रुपये की बढ़ोतरी होगी.

वर्ष 2023 के लिए महंगाई भत्ते की घोषणा कब होगी?

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए भले ही 31 जनवरी को इसकी पुष्टि हो जाएगी कि उनका डीए कितना बढ़ेगा। लेकिन, इसकी घोषणा मार्च में की जाएगी। जी बिजनेस को मिली जानकारी के मुताबिक 1 मार्च 2023 को होने वाली कैबिनेट बैठक में इसे मंजूरी दी जाएगी। मार्च में मंजूरी मिलने के बाद 31 मार्च के वेतन में डीए हाइक का भुगतान किया जाएगा। साथ ही उन्हें दो महीने (जनवरी और फरवरी) का एरियर भी मिलेगा। क्योंकि, डीए हाइक जनवरी 2023 से लागू हो जाएगा।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!