29.7 C
Jodhpur

बड़े बदलाव बजट 2023 ! वित्त मंत्री करेंगी कुछ ऐसा जो आज तक इतिहास में नहीं हुआ!

spot_img

Published:

देश का बजट आने में कुछ ही दिन बचे हैं. देश का बजट 1 फरवरी को संसद में पेश किया जाता है, लेकिन इस बार सरकार केंद्रीय बजट 2023 में बड़ा बदलाव करने जा रही है, जिसके लिए तैयारियां जोरों पर चल रही हैं.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बार कुछ ऐसा खास करने जा रही हैं जो आज तक इतिहास में कभी नहीं हुआ। संसद भवन में पेश होता है बजट सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार इस बार नए संसद भवन में बजट पेश कर सकती है.

आपको बता दें कि नए संसद भवन का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है और जनवरी के अंत तक इसके पूरी तरह तैयार हो जाने की उम्मीद है. इसलिए नए संसद भवन में होने वाले आगामी बजट सत्र की तैयारी भी शुरू हो गई है।

निर्णय नहीं लिया गया है

अभी तक आपको बता दें कि अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है. अभी अंतिम फैसला लिया जाना बाकी है, लेकिन लोकसभा सचिवालय ने अलग-अलग पार्टियों के सांसदों के लिए नए संसद भवन में प्रवेश के लिए नए पहचान पत्र बनाने शुरू कर दिए हैं.

राष्ट्रपति 31 जनवरी को सदन को संबोधित करेंगे बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा और 14 फरवरी से 12 मार्च के बीच ब्रेक के साथ 6 अप्रैल तक चलने की संभावना है।

परंपरा के अनुसार बजट सत्र के पहले दिन 31 जनवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी. 1 फरवरी को सीतारमण वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश करेंगी.

अन्य दिनों में कार्रवाई पुराने संसद भवन में हो सकती है।

सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रपति के अभिभाषण और केंद्रीय बजट दोनों को संसद भवन की नई बिल्डिंग में रखने की कोशिश की जा रही है. जरूरत पड़ने पर नए सदन की शेष दिनों की कार्यवाही पुराने संसद भवन में संचालित की जा सकती है। सूत्रों ने कहा कि मौजूदा और नए संसद भवन के बीच की बाड़ को हटा दिया गया है।

बाहरी साज-सज्जा पर हो रहा है काम नए संसद भवन की बाहरी साज-सज्जा का काम शुरू हो चुका है और अगर कोई तकनीकी दिक्कत नहीं आती है तो इस बार के बजट सत्र की शुरुआत नए संसद भवन से की जा सकती है. यदि किसी तकनीकी खराबी के कारण यह संभव नहीं हो पाता है तो बजट सत्र का दूसरा चरण नए संसद भवन में कराने का प्रयास किया जाएगा.

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!