16.9 C
Jodhpur

बजट से पहले ही निर्मला सीतारमण ने बांटे करोड़ों रुपये, इन लोगों को मिला सीधा फायदा

spot_img

Published:

लोग केंद्रीय बजट 2023 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से संसद में बजट 2023-24 पेश किया जाएगा।

इससे पहले, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को राजस्थान के कोटा में क्रेडिट आउटरीच कार्यक्रम के दौरान केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत कुल 1,550 करोड़ रुपये से अधिक के 33,000 से अधिक ऋण स्वीकृति पत्र सौंपे हैं।

इस बजट के दौरान जिन योजनाओं के तहत स्वीकृति पत्र जारी किए गए हैं, उनमें मुद्रा, केसीसी, पीएमईजीपी, केसीसी (फसलें), केसीसी (एएचडी और फिशरीज), स्टैंड अप इंडिया और पीएमएसनिधि शामिल हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि पीएम स्वनिधि योजना के तहत 2300 से ज्यादा वेंडरों को कर्ज मिलेगा. वित्त मंत्री ने कहा कि गरीबों, महिलाओं, किसानों और पशुपालकों को गारंटी के साथ कम ब्याज दरों पर कर्ज मुहैया कराया जा रहा है, जिससे छोटे शहरों में भी कारोबार चलाना आसान हो जाएगा.

बजट 2023

वित्त मंत्री ने कहा कि बैंकों को हर पंचायत में जाकर बैंकिंग योजनाओं का लाभ दिलाने का निर्देश दिया गया है और पिछले तीन महीने में बैंक कर्मचारियों ने गांवों में जाकर लोगों की पहचान की है. उन्होंने महिलाओं से छोटे गांवों में किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) बनाने को कहा। वित्त मंत्री ने कहा कि स्टार्टअप के जरिए देश में बड़ी क्रांति हो रही है.

केंद्रीय बजट 2023

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री ने आधा दर्जन मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। केंद्रीय वित्त मंत्री ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक को चार मोबाइल वैन और कोटा नागरिक सहकारी बैंक को एक मोबाइल वैन दी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कार्यक्रम में कहा कि पीएम स्वनिधि के माध्यम से गरीब आत्मनिर्भर बन रहे हैं. उन्होंने कहा कि मुद्रा बैंक के माध्यम से आम आदमी भी रोजगार देने वाला बन रहा है।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!