37.4 C
Jodhpur

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट रेट बढ़ा: सरकार ने पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम की ब्याज दरें बढ़ाईं

spot_img

Published:

डाकघर सावधि जमा योजना: बाजार में बदलते समय के साथ निवेश के कई विकल्प आ गए हैं, लेकिन आज भी बड़ी संख्या में लोग पोस्ट ऑफिस और बैंक एफडी योजनाओं में निवेश करना पसंद करते हैं।

डाकघर की सावधि जमा योजना को सावधि जमा योजना कहते हैं। इस स्कीम में आप 1 साल, 2 साल, 3 साल और पांच साल के लिए पैसा लगा सकते हैं। हाल ही में सरकार ने कई छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। इनमें पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम का नाम भी शामिल है।

ग्राहकों को अधिक ब्याज दर मिल रही है

सरकार ने 1 जनवरी, 2023 को पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम की ब्याज दरों में 20 आधार अंकों की बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी के बाद अब पोस्ट ऑफिस की पांच साल की एफडी स्कीम पर 7.00 फीसदी ब्याज दर मिल रही है। ग्राहकों को 1 साल की एफडी पर 6.6 फीसदी की ब्याज दर मिल रही है। वहीं, 2 साल की एफडी पर 6.8 फीसदी और 3 साल की एफडी पर 6.9 फीसदी की ब्याज दर ऑफर की जा रही है.

टैक्स छूट का लाभ मिलेगा

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में 5 साल तक निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स, 1961 की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये की कटौती मिलेगी। आपकी आवश्यकता के अनुसार। इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम की खास बातें-

  • आप इस खाते को सिंगल खाते के रूप में खोल सकते हैं।
  • आप इस खाते को दो या तीन लोगों के साथ संयुक्त खाते के रूप में खोल सकते हैं।
  • आप माता-पिता की देखरेख में नाबालिग बच्चे (10 साल से ऊपर) के लिए यह खाता खोल सकते हैं।

कितना मिलेगा रिटर्न-

अगर आप पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में 5 साल के लिए पैसा लगाते हैं तो 7 फीसदी की दर से आपको 2,07,389 रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे. ऐसे में मैच्योरिटी पर आप पूरे 7,07,389 रुपए के मालिक होंगे। वहीं, अगर आप इस रकम को दोबारा निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको कुल 10,00,799 रुपये मिलेंगे।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!