31.6 C
Jodhpur

पेटीएम यूजर्स के लिए खुशखबरी! पेटीएम अब इस सरकारी भुगतान प्रणाली से जुड़ा, आरबीआई ने दी मंजूरी

spot_img

Published:

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने सोमवार को कहा कि उसे भारत बिल पेमेंट ऑपरेशन यूनिट (बीबीपीओयू) के रूप में काम करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक से अंतिम मंजूरी मिल गई है।

भारत बिल भुगतान प्रणाली (बीबीपीएस) बीबीपीओयू को बिजली, फोन, डीटीएच, पानी, गैस बीमा, ऋण चुकौती, फास्टैग रिचार्ज, शिक्षा शुल्क, क्रेडिट कार्ड बिल और नगरपालिका करों का भुगतान करने की अनुमति देती है। BBPS का स्वामित्व भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के पास है।

पेटीएम को आरबीआई से मिली मंजूरी

अब तक पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) आरबीआई से सैद्धांतिक मंजूरी के तहत ऐसी सेवाएं प्रदान कर रहा था। कंपनी ने एक बयान में कहा कि पीपीबीएल को भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 के तहत भारत बिल पेमेंट ऑपरेशन यूनिट (बीबीपीओयू) के रूप में काम करने के लिए आरबीआई से अंतिम मंजूरी मिल गई है।

भारत बिल भुगतान प्रणाली (बीबीपीएस) के तहत, एक बीबीपीओयू को बिजली, फोन, डीटीएच, पानी, गैस बीमा, ऋण चुकौती चुकौती, फास्टैग रिचार्ज, शिक्षा शुल्क, क्रेडिट कार्ड बिल और नगरपालिका करों की बिल भुगतान सेवाओं की सुविधा प्रदान करने की अनुमति है।

यूजर्स को इस तरह का फायदा मिलेगा

आरबीआई के मार्गदर्शन में पीपीबीएल सभी एजेंट संस्थानों को अपनी वेबसाइट पर प्रदर्शित करेगा। पेटीएम पेमेंट्स बैंक के प्रवक्ता ने कहा कि हमारी दृष्टि उपयोगकर्ताओं को डिजिटल सेवाओं तक अधिक पहुंच प्रदान करके वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देना है। इस स्वीकृति के साथ, हम मर्चेंट बिलर्स द्वारा डिजिटल भुगतान को अपनाने में और वृद्धि करेंगे और उन्हें सुरक्षित, तेज और सुविधाजनक लेनदेन के लिए सक्षम बनाएंगे।

पेटीएम ऐप के माध्यम से, उपयोगकर्ता अपने बिलों का सुविधाजनक भुगतान कर सकते हैं और स्वचालित भुगतान और रिमाइंडर सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!