18.2 C
Jodhpur

पितृत्व अवकाश नीति: अच्छी खबर! अब पिता बनने पर मिलेगी 3 महीने की छुट्टी

spot_img

Published:

 अगर आप भी नौकरी करते हैं तो यह खबर आपको जरूर राहत देगी। जी हां, पिता बनने पर मैटरनिटी लीव की तरह ही पितृत्व अवकाश भी मिलेगा। लेकिन शायद आपको इस खबर पर यकीन नहीं हो रहा हो लेकिन ये 100 फीसदी सच है.

अभी तक आपने सिर्फ सरकारी या निजी कंपनियों द्वारा महिला कर्मचारियों को दिए जाने वाले मैटरनिटी लीव के बारे में ही सुना होगा। यह छुट्टी 26 हफ्ते यानी करीब 6 महीने के लिए है। लेकिन अब पिता बनने वाले पुरुषों को भी तीन महीने की छुट्टी मिलेगी और इसे पितृत्व अवकाश की श्रेणी में रखा गया है.

एक भारतीय कंपनी द्वारा शुरू की गई यह पहल जिसकी भारत में लंबे समय से मांग है, सराहनीय है। अभी तक अलग-अलग देशों में पुरुषों को इस तरह की छुट्टी मिलने का प्रावधान है। भारत में भी इस पर लंबे समय से मांग हो रही है. अब देश की कंपनी फाइजर इंडिया ने यह पहल शुरू की है। इसे इस इंडस्ट्री में एक मिसाल के तौर पर देखा जा रहा है। फाइजर इंडिया की ओर से यहां काम करने वाले पुरुष कर्मचारियों के लिए पैटरनिटी लीव पॉलिसी लागू करने का ऐलान किया गया है।

एक बार में अधिकतम 6 सप्ताह की छुट्टी

फाइजर इंडिया के प्रबंधन ने पुरुष कर्मचारियों के लिए 12 हफ्ते की पैटरनिटी लीव पॉलिसी लागू की है। इस पॉलिसी में पिता बनने वाला पुरुष बच्चे के जन्म की तारीख से दो साल के भीतर कभी भी इन छुट्टियों का फायदा उठा सकता है। पितृत्व अवकाश के लिए आवेदन करने वालों को एक बार में कम से कम दो सप्ताह और अधिकतम 6 सप्ताह का अवकाश मिल सकेगा। यानी आप एक बार में तीन महीने की छुट्टी के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

कंपनी की ओर से नई पॉलिसी 1 जनवरी 2023 से प्रभावी कर दी गई है। कंपनी की इस पॉलिसी का फायदा बायोलॉजिकल डैड के अलावा गोद लेने वाले पिता भी उठा सकेंगे। कंपनी के कर्मचारी किसी अन्य जरूरत या समस्या की स्थिति में आकस्मिक अवकाश, ऐच्छिक अवकाश और वेलनेस अवकाश आदि भी ले सकेंगे।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!