31.6 C
Jodhpur

दक्षिण अफ्रीका ने अगले दशक में दर्जनों चीतों को भारत भेजने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

spot_img

Published:

चीतों की आबादी बढ़ाने के प्रयास में, भारत ने दक्षिण अफ्रीका के साथ एक समझौता किया है जिसके तहत दक्षिण अफ्रीका अगले दशक में दर्जनों अफ्रीकी चीतों को भारत भेजेगा।

दक्षिण अफ्रीका ने अगले दशक में एशियाई देश में दर्जनों अफ्रीकी चीतों को पेश करने के लिए भारत के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, रॉयटर्स ने अफ्रीकी पर्यावरण विभाग का हवाला देते हुए बताया।

विशेष रूप से, आठ चीतों का पहला जत्था पिछले साल सितंबर में नामीबिया से लाया गया था और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उनके जन्मदिन पर कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा गया था। यह पहली बार था जब जंगली चीतों को रिहा करने के लिए महाद्वीपों में ले जाया गया था।

1952 में देश में प्रजाति को विलुप्त घोषित किए जाने के बाद ये चीते भारत वापस आ गए।

दक्षिण अफ्रीका के पर्यावरण विभाग ने एक बयान में कहा, “फरवरी 2023 में 12 चीतों का एक प्रारंभिक बैच दक्षिण अफ्रीका से भारत के लिए उड़ान भरेगा,” रॉयटर्स ने बताया।

विभाग ने कहा, “योजना अगले आठ से 10 वर्षों के लिए सालाना 12 और स्थानांतरित करने की है।”

करीब 70 साल पहले भारत से चीते गायब हो गए थे और भारत सरकार ने देश में चीता की एक नई आबादी स्थापित करने के लिए ‘भारत में चीता के पुन: परिचय के लिए कार्य योजना’ तैयार की है।

सरकार की योजनाओं के बारे में राज्यसभा को सूचित करते हुए, अश्विनी कुमार चौबे ने कहा, “सरकार ने नामीबिया गणराज्य की सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं … जानवरों की उपलब्धता और स्थिति के आधार पर हर साल चीतों की शुरूआत के लिए कार्य योजना के अनुसार पेश किए गए चीतों में से 12-14 व्यक्तियों को अगले पांच वर्षों में दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया या अन्य अफ्रीकी देशों से लाने का प्रस्ताव है।”

नामीबिया से लाए गए आठ चीतों – पांच मादा और तीन नर – को पिछले साल 17 सितंबर को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक पुन: परिचय कार्यक्रम के हिस्से के रूप में कूनो नेशनल पार्क में एक समर्पित क्षेत्र में छोड़ा गया था। चीतों का नाम रखा गया – फ्रेडी, एल्टन, सवाना, साशा, ओबान, आशा, सिबिली और सायसा।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!