32.4 C
Jodhpur

तिंवरी में राजपूत समाज बनाएगा छात्र-छात्राओं के लिए अलग अलग छात्रावास, हेमसिंह ने दी एक बीघा जमीन

spot_img

Published:

– समाज के प्रबुंद्धजनों की 11 सदस्यीय टीम करेगी निर्माण का मार्ग प्रशस्त
नारद रिपोर्टर. तिंवरी
राजपूत समाज हॉस्टल के भवन निर्माण को लेकर रविवार को पूर्व केबिनेट मंत्री शम्भूसिंह खेतासर की अगुवाई और महेंद्रसिंह उम्मेदनगर की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में समाज के 11 सदस्यों की भवन निर्माण कमेटी का गठन किया। इसमें हेमसिंह सिंधल ने हॉस्टल निर्माण के लिए एक बीघा जमीन देने की घोषणा कर छात्र-छात्राओं की शिक्षा को बढ़ावा देने की पहल के प्रति अपना संकल्प दिखाया।
कमेटी सदस्य आईदानसिंह मालूँगा ने बताया कि तिंवरी कस्बा शिक्षा का हब है यहां पर केंद्रीय विद्यालय, इंग्लिश मीडियम गांधी विद्यालय समेत अनेक कोचिंग सेंटर व उच्च स्तरीय निजी विद्यालय व महाविद्यालय है,शिक्षा के लिए आसपास के गांवों से समाज के बच्चे तिंवरी आते है यहां इन विद्यार्थियों विशेषकर छात्राओं के लिए सम्पूर्ण सुविधायुक्त छात्रावास की जरूरत को देखते हुए समाज के लोगों की बैठक हुई है। सभी ने एक राय में फैसला लिया कि यहां पर समाज के बच्चों को छात्रावास भवन बनाकर समर्पित किया जाएगा, ताकि बच्चे यहां पर रहकर अच्छी पढ़ाई कर सके।इन्होंने बताया कि समाज के सहयोग से इन भवनों को बहुमंजिला बनाएंगे। बैठक में हेमसिंह सिंधल ने छात्रावास के लिए एक बीघा जमीन देने की घोषणा की, जबकि छात्रों के हॉस्टल हेतु समाज की जमीन पहले से उपलब्ध है।
बालकों के साथ ही बालिका शिक्षा पर बल देने का विचार रखते हुए हेमसिंह सिंधल ने समाज के बालिका छात्रावास हेतु एक बीघा जमीन अपनी तरफ से देने की घोषणा की। जब एक महिला शिक्षित होती है तो वह अपने पूरे परिवार को शिक्षित करती है, और जब परिवार शिक्षित हो जाता है तो वह मोहल्ले को, शहर को और देश को आगे बढ़ाने में अपना सहयोग देता है।इन्होंने कहा कि हमें बेटों की तरह बेटियों की शिक्षा पर भी बराबर ध्यान देना होगा,बेटियां आज शिक्षा के साथ अन्य क्षेत्रों में भी आगे बढ़ रही हैं, इस कार्य में हम सभी को भागीदारी निभानी है।
संस्थान अध्यक्ष महेन्द्रसिंह भाटी उम्मेदनगर ने छात्रावास हेतु भूतल पर सम्पूर्ण भवन निर्माण अपनी तरफ से बनाने की घोषणा की। मालूँगा ने बताया कि छात्रावास में आवासीय कक्षों के साथ ही विशाल कक्ष, लाइब्रेरी, डाइनिंग हाॅल बनाने का प्रस्ताव पारित किया गया। आगामी दिनों में तहसील के प्रत्येक गाँव की समाज के गणमान्य लोगों की टीम बनाकर प्रत्येक घर से छात्रावास निर्माण हेतु सहयोग राशि लेने का निर्णय बैठक में लिया गया।
छात्रावास भवन निर्माण कमेटी में
जोगसिंह तिंवरी, जब्बरसिंह बड़ा कोटेचा, पदमसिंह बींजवाड़िया,प्रवीणसिंह पांचला, नरेंद्रसिंह बालरवा, समुद्रसिंह तिंवरी, रामसिंह माण्डियाई, हेमसिंह सिंधल,आईदानसिंह मालूँगा, मोहनसिंह भाटी,
को सदस्य बनाया गया।
बैठक में ये भी रहे मौजूद
इस अवसर पर पूर्व कैबिनेट मंत्री शंभूसिंह खेतासर, गोपालसिंह भलासरिया, गंगासिंह पांचला ने अपने विचार रखकर हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया। बैठक में कैप्टन नरपतसिंह रिनिया, बारां सरपंच भवानीसिंह, पदमसिंह ओसियां,महेन्द्रसिंह अणवाणा, जब्बरसिंह बड़ा कोटेचा,मगसिंह जेलू,पदमसिंह डिगाड़ी, दीपसिंह बड़ला,प्रेमसिंह,मोहनसिंह सिसोदिया, नारायणसिंह तिंवरी, जितेंद्रसिंह बड़ला,जसवंतसिंह बिंजवाड़िया शंभूसिंह भलासरिया उपस्थित रहे।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!