33.1 C
Jodhpur

ट्रेन टिकट में वरिष्ठ नागरिक रियायत: रेल किराए में छूट के संबंध में हो सकती है घोषणा, जानिए विवरण

spot_img

Published:

 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2023 को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी आम बजट पेश करेंगी. इस आगामी बजट से करदाताओं के साथ-साथ रेलवे और अन्य क्षेत्रों को काफी उम्मीदें हैं.

पिछले कुछ सालों से सरकार ने बजट में टैक्सपेयर्स को कोई राहत नहीं दी है. ऐसे में आगामी बजट 2023 में टैक्सेशन के साथ-साथ वरिष्ठ नागरिकों को छूट मिलने की उम्मीद है।

आगामी बजट में वरिष्ठ नागरिकों को रेल किराए में रियायत दी जा सकती है. कोविड-19 महामारी के दौरान इन लोगों को टैक्स में छूट नहीं दी जा रही है. अभी तक रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वरिष्ठ नागरिकों को रेल किराए में छूट देने का कोई वादा नहीं किया है. ऐसे में आम आदमी को उम्मीद है कि उनके दूसरे कार्यकाल के आखिरी सत्र में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण रेल किराए में छूट का ऐलान कर सकती हैं.

रेलवे ने जबरदस्त मुनाफा कमाया

पिछले कुछ महीनों में रेलवे ने जबरदस्त कमाई की है। रेलवे द्वारा पेश किए गए आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल 2022 से दिसंबर 2022 यानी 9 महीने के दौरान रेलवे ने सिर्फ रेल किराए से ही 48,913 करोड़ की कमाई की है. वहीं पिछले साल इसी अवधि में 71 फीसदी कमाई बढ़ी है. रेलवे की तगड़ी कमाई से उम्मीद की जा रही है कि वरिष्ठ नागरिकों को किराए में छूट मिल सकती है.

वरिष्ठ नागरिकों को कितनी छूट मिली?

कोरोना काल से पहले रेल कर्मचारियों को किराए में छूट दी जाती थी, लेकिन कोविड के कारण 2019 से इसे बंद कर दिया गया है। तब से बुजुर्गों को किराए में छूट नहीं मिल पाई है। पहले 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को किराए में 40 प्रतिशत की रियायत दी जाती थी, जबकि 58 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को किराए में 50 प्रतिशत की रियायत दी जाती थी।

रेल यात्री किराए में 53 फीसदी की छूट संसद में एक सवाल के जवाब में रेल मंत्रालय ने कहा था कि रेलवे से यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को औसतन 53 फीसदी की छूट दी जाती है. इसके अलावा रेलवे दिव्यांगजन, छात्रों और मरीजों को भी छूट देता है। रेल मंत्री ने संसद में कहा था कि 2019-20 में रेलवे ने यात्री टिकट पर 59,837 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी है. यानी औसतन 53 फीसदी की रियायत दी गई है.

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!