31.6 C
Jodhpur

जगत प्रकाश नड्डा – भाजपा अध्यक्ष जो 2024 के लोकसभा चुनावों में पार्टी का नेतृत्व करेंगे

spot_img

Published:

केंद्रीय गृह मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने मंगलवार को घोषणा की कि 2024 के लोकसभा चुनाव में जगत प्रकाश नड्डा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में पार्टी का नेतृत्व करेंगे। जून 2024 तक पार्टी प्रमुख के रूप में नड्डा का विस्तार 20 जनवरी को समाप्त होने वाले उनके तीन साल के कार्यकाल से ठीक पहले आता है। उन्हें जून 2019 में भाजपा के “कार्यकारी अध्यक्ष” के रूप में चुना गया, उन्होंने अमित शाह के साथ पार्टी चलाने की जिम्मेदारी साझा की। एक साल के लिए। जनवरी 2020 में, नड्डा को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था।

जेपी नड्डा कौन हैं?

हिमाचल प्रदेश में पुश्तैनी जड़ें होने के कारण, जेपी नड्डा का जन्म और पालन-पोषण बिहार में हुआ। नड्डा का जन्म 2 दिसंबर 1960 को पटना में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट जेवियर्स स्कूल, पटना से की और पटना कॉलेज, पटना विश्वविद्यालय से बीए किया। बैचलर ऑफ लॉ (एलएलबी) करने के लिए, नड्डा ने शिमला में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में भाग लिया।

उन्होंने वर्ष 1975 में राजनीति में प्रवेश किया जब वह इंदिरा गांधी के ‘आपातकाल’ के दौरान जय प्रकाश नारायण द्वारा शुरू किए गए तत्कालीन संपूर्ण क्रांति आंदोलन में शामिल हुए। वह पटना विश्वविद्यालय में अध्ययन के दौरान अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) में शामिल हो गए और छात्र सक्रियता में प्रवेश किया। उन्हें 1977 में ABVP उम्मीदवार के रूप में पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ के सचिव के रूप में चुना गया था।

1989 के लोकसभा चुनाव के दौरान महज 29 साल की उम्र में नड्डा को भाजपा की युवा शाखा का चुनाव प्रभारी बनाया गया था। 1991 में 31 साल की उम्र में उन्हें भारतीय जनता युवा मोर्चा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया।

समाचार रीलों

1993 में, वे पहली बार हिमाचल प्रदेश विधान सभा में विधायक चुने गए और विपक्ष के नेता चुने गए। 1998 में उन्हें फिर से निर्वाचित किया गया और भाजपा राज्य सरकार में स्वास्थ्य मंत्री बने।

2010 में उन्हें बीजेपी का राष्ट्रीय महासचिव बनाया गया. वह पहली बार 2012 में राज्यसभा सदस्य के रूप में चुने गए थे। उन्होंने 2014-2019 से केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए के पहले कार्यकाल के दौरान स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की कमान संभाली।

जेपी नड्डा ने 1991 में डॉ मल्लिका नड्डा के साथ शादी के बंधन में बंध गए। इस जोड़े के दो बेटे हैं। नड्डा की सास पूर्व लोकसभा सांसद जयश्री बनर्जी हैं।

जेपी नड्डा के नेतृत्व में भाजपा

जेपी नड्डा के कार्यकाल के दौरान (जून 2019 से आज तक)

  • उनके पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष होने के साथ 17 राज्यों के विधानसभा चुनाव हुए। बीजेपी या एनडीए ने 10 राज्यों में सरकार बनाई.
  • गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 में रिकॉर्ड जीत।
  • राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में नड्डा के कार्यकाल में, भाजपा हरियाणा, महाराष्ट्र, असम, यूपी और उत्तराखंड में सत्ता में वापस आई
  • पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 में बीजेपी का बेहतरीन प्रदर्शन
[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!