31.8 C
Jodhpur

ग्रेच्युटी-पेंशन नियम: अब इन कर्मचारियों को नहीं मिलेगी पेंशन और ग्रेच्युटी, सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

spot_img

Published:

 केंद्र सरकार के करीब 50 लाख कर्मचारियों के लिए बुरी खबर है. क्योंकि हाल ही में सरकार ने ऐसे कर्मचारियों की ग्रेच्युटी और पेंशन खत्म करने का फैसला किया है.

जिनका प्रदर्शन अच्छा नहीं है। सरकार ने सीसीएस (पेंशन) नियमावली 2021 के नियम 8 को आधार मानते हुए 26 अक्टूबर को अधिसूचना जारी की है। जिसके बाद लाखों कर्मचारियों की सांसें अटक गई हैं. क्योंकि सरकारी नौकरी में कर्मचारियों का एक हिस्सा ऐसा भी है जो फ्री में सैलरी लेता है.

लेकिन अब ऐसे सभी कर्मचारियों को अपना काम दिखाना होगा. क्योंकि अब हर महीने कर्मचारियों के काम की रिपोर्ट तैयार की जाएगी. दरअसल सरकार ने पेंशन नियम 2021 के नियम में बदलाव करते हुए उन लोगों की ग्रेच्युटी और पेंशन रोकने के आदेश जारी कर दिए हैं. जो कहीं न कहीं किसी अपराध में शामिल हैं। या अपना काम ठीक से नहीं कर रहे हैं।

बताया जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों का अब हर महीने रिपोर्ट कार्ड तैयार किया जाएगा. जिसमें क्राइम से लेकर सबकुछ शामिल होगा। बताया जा रहा है कि फिलहाल यह नियम सिर्फ केंद्रीय कर्मचारियों पर लागू किया गया है। लेकिन आगे चलकर राज्य भी इसे अपने हिसाब से लागू कर सकते हैं. हालांकि अभी तक सिर्फ केंद्र सरकार ने ही इस नियम को लागू किया है।

ऐसी स्थिति में कार्रवाई की जाएगी

आपको बता दें कि अगर किसी कर्मचारी की सेवानिवृत्ति के बाद दोबारा नियुक्ति होती है तो उस पर भी यह नियम लागू होगा। इतना ही नहीं अगर किसी कर्मचारी के खिलाफ मामला दर्ज किया जाता है। साथ ही अगर कर्मचारी दोषी पाया जाता है तो उसे ग्रेच्युटी और पेंशन से भी वंचित कर दिया जाएगा. इसके अलावा काम में लापरवाही करने वाले कर्मचारी भी इसके दायरे में आएंगे।

इसमें संबंधित विभाग के मुखिया पर निर्भर करेगा कि वह कितने महीने कर्मचारी की पेंशन रोकना चाहता है। केंद्र सरकार ने सभी विभागों के नियुक्ति अधिकारियों को लिखित में आदेश जारी कर दिए हैं।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!