20.5 C
Jodhpur

क्रेडिट कार्ड नियम बदलें 2023: एसबीआई और एचडीएफसी बैंक ने करोड़ों ग्राहकों के लिए बदले नियम

spot_img

Published:

इसके तहत ग्राहकों को पहले से ज्यादा फायदा और सुविधाएं देना मकसद है। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर मिलने वाली रिवॉर्ड प्वाइंट पॉलिसी में बदलाव किया गया है।

किराया शुल्क के नियम में बदलाव पूर्व में क्रेडिट कार्ड से किराया भुगतान के शुल्क के नियम में भी बदलाव किया गया है. दोनों बैंकों ने 1 जनवरी 2023 से नए नियम लागू कर दिए हैं। सबसे पहले हम आपको HDFC बैंक के नए नियमों से जुड़ी जानकारी देते हैं। बैंक की ओर से क्रेडिट कार्ड फीस और रिवार्ड प्वाइंट प्रोग्राम में बदलाव किया गया है। थर्ड पार्टी मर्चेंट के माध्यम से किराए के भुगतान पर कुल राशि का 1 प्रतिशत भुगतान करना होगा। बैंक के मुताबिक, रेंट पेमेंट के लिए सभी कार्ड्स पर रिवार्ड प्वाइंट्स नहीं मिलेंगे। एजुकेशन से जुड़े ट्रांजेक्शन पर रिवार्ड प्वाइंट नहीं मिलेंगे।

 रिवॉर्ड पॉइंट सिस्टम में बदलाव किया गया है

एचडीएफसी कार्ड यदि आप किसी अन्य देश में जाते हैं और भारत में स्थित किसी व्यापारी से भारतीय मुद्रा में लेनदेन करते हैं। लेकिन यदि वह विदेश में पंजीकृत है तो एक प्रतिशत डायनेमिक और स्टेटिक कन्वर्जन मार्कअप लिया जाएगा। एचडीएफसी ने होटल और टिकट बुकिंग पर रिवॉर्ड प्वाइंट सिस्टम में बदलाव किया है। एसबीआई की ओर से क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट सिस्टम में भी बदलाव किया गया है।

ऑनलाइन खर्च पर 10 गुना रिवॉर्ड प्वाइंट

एसबीआई (SBI) के मुताबिक ई-कॉमर्स वेबसाइट से ऑनलाइन शॉपिंग करने पर मिलने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट में बदलाव किया गया है. SBI कार्ड की तरफ से BookMyShow, Cleartrip, Apollo 24X7, EazyDiner, Lenskart और Netmeds पर ऑनलाइन खर्च पर 10X रिवार्ड पॉइंट देना जारी रखेगा। एसबीआई की ओर से 15 नवंबर 2022 से प्रोसेसिंग फीस चार्ज पहले ही रिवाइज किया जा चुका है। इसके अलावा सभी मर्चेंट ईएमआई पर प्रोसेसिंग फीस घटाकर 199 रुपये + टैक्स कर दिया गया है। यह चार्ज पहले 99 रुपये + टैक्स था।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!