29.7 C
Jodhpur

क्या ड्रैगन फ्रूट मधुमेह के लिए अच्छा है?

spot_img

Published:

ड्रैगन फ्रूट, जिसे पिटया भी कहा जाता है, हरे रंग के तराजू वाला एक चमकीला उष्णकटिबंधीय फल है जो विभिन्न आकृतियों और रंगों में आ सकता है। जबकि आमतौर पर बाहर की तरफ गुलाबी, अंदर सफेद से लाल, गुलाबी या बैंगनी रंग के हो सकते हैं।

पीला ड्रैगन फल इन किस्मों में सबसे मीठा और सबसे कठिन है। ड्रैगन फ्रूट का कुरकुरे बनावट और मीठा स्वाद इसे स्मूदी या अकाई कटोरे के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त बनाता है।

मधुमेह रोगियों के लिए ड्रैगन फ्रूट एक पौष्टिक नाश्ता है। ड्रैगन फ्रूट में फाइबर द्वारा प्राकृतिक शर्करा को किसी भी तरह के नुकसान से रोका जाता है जो रक्तप्रवाह में उनके अवशोषण को धीमा कर देता है।

लेकिन क्या डायबिटीज वाले लोगों के लिए ड्रैगन फ्रूट वाकई सुरक्षित है? चलो पता करते हैं।

ड्रैगन फ्रूट का पोषण प्रोफाइल

अधिकांश फल आपको एक या दूसरे तरीके से लाभान्वित करते हैं, और ऐसा ही ड्रैगन फ्रूट भी करता है। इस उष्णकटिबंधीय फल का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि यह कैलोरी में कम होने के साथ-साथ आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है।

ए पढाई करना दिखाता है कि ड्रैगन फ्रूट का गूदा (गूदा) उच्च एंटीऑक्सीडेंट क्षमता वाले फेनोलिक यौगिकों से भरपूर होता है। यह बायोएक्टिव फाइटोकेमिकल्स का भी एक समृद्ध स्रोत है जो अच्छे स्वास्थ्य प्रभाव प्रदान कर सकता है।

के अनुसार यूएसडीए100 ग्राम ड्रैगन फ्रूट में निम्नलिखित पोषक तत्व होते हैं:

  • कैलोरी: 57 कैलोरी
  • प्रोटीन: 0.36 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट: 15.2 ग्राम
  • वसा: 0.14 ग्राम
  • फाइबर: 3.1 ग्राम
  • कुल शर्करा: 9.75 ग्राम
  • कैल्शियम: 9 मिलीग्राम
  • पोटेशियम: 116 मिलीग्राम
  • कोलाइन: 5.1 मिलीग्राम
  • बीटा कैरोटीन: 14 एमसीजी
  • ल्यूटिन + ज़ेक्सैंथिन: 44 एमसीजी
  • फोलेट: 7 एमसीजी

ब्रांडेड और पैकेज्ड ड्रैगन फ्रूट

ड्रैगन फ्रूट, जो विभिन्न ब्रांडेड किस्मों में आता है, जमे हुए चनों, फलों के चिप्स, शर्बत, फलों के मिश्रण और सुगंधित ऊर्जा पेय में पाया जा सकता है।

हालाँकि, इनमें शर्करा का स्तर और कैलोरी अलग-अलग होती है, इसलिए मधुमेह वाले लोगों को सावधान रहना चाहिए और ताज़े, साबुत फलों का चुनाव करना चाहिए। इसके अलावा, प्रसंस्करण और संरक्षण ड्रैगन फल के ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्कोर को भी बदल सकता है।

के अनुसार यूएसडीए100 ग्राम ब्रांडेड ड्रैगन फ्रूट स्नैक में प्रिजर्वेटिव के रूप में सल्फर डाइऑक्साइड के साथ केवल निम्नलिखित पोषक तत्व होते हैं।

  • कैलोरी: 264 कैलोरी
  • प्रोटीन: 3.57 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट: 82.1 ग्राम
  • फाइबर: 1.8 ग्राम
  • कुल शर्करा: 82.1 ग्राम
  • कैल्शियम: 107 मिलीग्राम
  • सोडियम: 39 मिलीग्राम
  • विटामिन सी: 6.4 मिलीग्राम

अंतर को बेहतर ढंग से समझने के लिए आप इस तिथि की तुलना पूरे फल के पोषण प्रोफाइल से कर सकते हैं।

HealthifyMe नोट

ब्रांडेड स्नैक किस्मों की तुलना में ताजा, संपूर्ण ड्रैगन फ्रूट ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक है। अपने प्राकृतिक रूप में, ड्रैगन फ्रूट में प्रति 100 ग्राम में केवल 57 कैलोरी और 9.75 ग्राम चीनी होती है। हालाँकि, वही मीठा, संसाधित ड्रैगन फ्रूट स्नैक्स में 264 कैलोरी और 82.1 ग्राम चीनी होती है। इसलिए, ब्लड शुगर स्पाइक्स को रोकने के लिए मधुमेह वाले लोगों को हमेशा साबुत ड्रैगन फ्रूट खरीदना चाहिए।

ड्रैगन फ्रूट का ग्लाइसेमिक इंडेक्स

ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) दर्शाता है कि कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन का एक हिस्सा खपत के बाद आपके रक्त शर्करा के स्तर को कैसे प्रभावित करता है। निम्न से मध्यम जीआई वाले खाद्य पदार्थ अवशोषित होने और पचने में अधिक समय लेते हैं।

इसलिए, कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में परिवर्तित करने में अधिक समय लगता है। नतीजतन, यह रक्त शर्करा के स्तर पर किसी भी नाटकीय प्रभाव को कम करने या रोकने में मदद करता है।

जीआई स्कोर का मूल्यांकन इस प्रकार किया जाता है:

  • निम्न जीआई: 55 या उससे कम
  • मध्यम: 56 – 69
  • उच्च: 70 और ऊपर

ड्रैगन फ्रूट को अभी तक सटीक जीआई नहीं दिया गया है, लेकिन यह आमतौर पर 48-52 के बीच होता है, जिससे यह कम जीआई फल बन जाता है। तो, ड्रैगन फ्रूट को कम मात्रा में खाने से तुरंत या अस्वास्थ्यकर स्पाइक्स नहीं होंगे। इसके बजाय, रक्त शर्करा का स्तर धीरे-धीरे बढ़ेगा। मधुमेह से निपटने वाले कई लोगों के लिए यह एक आवश्यक लाभ है।

क्या ड्रैगन फ्रूट मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा है?

ग्लूकोज कम करने वाला प्रभाव

ए पढाई करना कहते हैं कि ड्रैगन फ्रूट की बेटासायनिन और एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि का ग्लूकोज कम करने वाला प्रभाव होता है। इसके अलावा, ड्रैगन फ्रूट एक्सट्रैक्ट की उच्च खुराक के साथ रक्त शर्करा में अधिक महत्वपूर्ण कमी आई थी।

हालांकि, ये प्रभाव प्रीडायबिटीज में अधिक प्रभावी थे। इसलिए, टाइप 2 डायबिटीज के लिए ड्रैगन फ्रूट कितना फायदेमंद है, इसे समझने के लिए और विश्लेषण की जरूरत है।

एंटीऑक्सीडेंट

शोध करना यह भी दर्शाता है कि ड्रैगन फ्रूट के तनों, फूलों, छिलकों और गूदे के अर्क में शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट और प्रीबायोटिक क्षमता होती है। यह मधुमेह, मोटापा, हाइपरलिपिडिमिया और कैंसर के प्रबंधन में मदद कर सकता है।

फाइबर सामग्री

ड्रैगन फ्रूट में मौजूद फाइबर इसे मधुमेह के लिए एक उत्कृष्ट मध्य-सुबह या मध्य-दोपहर का नाश्ता बनाता है।

में पढ़ता है दिखाएँ कि फाइबर की सही मात्रा के साथ भोजन योजना टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने के लिए फाइबर चीनी या कार्ब अवशोषण को धीमा कर देता है।

चीनी सामग्री

ड्रैगन फ्रूट की एक सर्विंग में लगभग 8-9 ग्राम चीनी मिलती है। यह कई अन्य उष्णकटिबंधीय फलों से कम है। इसके अलावा, मधुमेह प्रबंधन आहार के लिए 48-52 का निम्न जीआई स्कोर आदर्श है।

उपरोक्त लाभ मधुमेह के लिए ड्रैगन फ्रूट को कम कैलोरी और पोषक तत्वों से भरपूर फल बनाते हैं। हालाँकि, अधिकांश देशों में केवल ड्रैगन फ्रूट जूस आसानी से उपलब्ध हैं।

कभी-कभी इन ड्रिंक्स में वास्तविक ड्रैगन फ्रूट एक्सट्रेक्ट भी नहीं हो सकता है। इसके बजाय, उन्होंने चीनी और स्वाद जोड़ा है। इसलिए, यह मधुमेह के लिए उपयुक्त नहीं है और रक्त शर्करा को बढ़ा सकता है।

HealthifyMe नोट

48-52 के बीच कम जीआई, उच्च फाइबर और कम चीनी सामग्री ड्रैगन फल को मधुमेह के लिए अच्छा बनाती है। हालाँकि, ड्रैगन फ्रूट जूस में चीनी की मात्रा अधिक होती है। इसलिए, इसमें पूरे ड्रैगन फ्रूट खाने के समान एंटी-डायबिटिक लाभ नहीं होते हैं।

मधुमेह रोगियों के लिए ड्रैगन फ्रूट के फायदे

मधुमेह के लिए ड्रैगन फ्रूट के संभावित लाभों में से एक उच्च विटामिन सी है। यह एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक है। चूंकि मधुमेह वाले लोग अक्सर समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली का सामना करते हैं, इसलिए विटामिन सी से भरपूर फल खाना एक अच्छा विकल्प है। इसके अलावा, एंटीऑक्सिडेंट बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन आंखों के स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं और सूजन से लड़ते हैं।

ड्रैगन फ्रूट प्रीबायोटिक फाइबर का भी अच्छा स्रोत है। इसके अलावा, यह अच्छे आंत बैक्टीरिया के विकास का समर्थन करता है और पाचन संकट को रोकता है। एक स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।

के मुताबिक अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशनपूरे फल का एक छोटा टुकड़ा, जैसे कि ड्रैगन फ्रूट, भोजन के लिए एक उत्कृष्ट पूरक है।

ड्रैगन फ्रूट परोसने की दैनिक सिफारिश लगभग एक कप है। हालांकि, प्रत्येक व्यक्ति एक अद्वितीय रक्त ग्लूकोज प्रतिक्रिया दिखाता है। इसलिए, आप किसी HealthifyMe न्यूट्रिशनिस्ट से बात करके यह समझ सकते हैं कि कितना ड्रैगन फ्रूट खाना सुरक्षित है।

निष्कर्ष

आपका भोजन आपके रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित करेगा, और ड्रैगन फल भी। हालांकि, ड्रैगन फ्रूट अपने कम जीआई स्कोर और उच्च फाइबर सामग्री के कारण चीनी में तेजी से वृद्धि नहीं करेगा। ड्रैगन फ्रूट का फाइबर आपके ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखता है। इसके अलावा, यह स्वाभाविक रूप से कम कैलोरी वाला फल है।

आसानी से उपलब्ध और पैक किए गए ड्रैगन फल व्यापक रूप से उपलब्ध हैं। इनकी उपलब्धता वास्तविक फल से अधिक होती है। हालांकि, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए पैकेज्ड फलों की तुलना में ताजे फल ज्यादा बेहतर होते हैं।

जबकि ड्रैगन फ्रूट एक उपयोगी मधुमेह-अनुकूल फल विकल्प है, फिर भी आपको इसे कम मात्रा में सेवन करना चाहिए। अपने लिए स्वस्थ पोर्शन साइज के बारे में जानने के लिए HealthifyMe के न्यूट्रिशनिस्ट से बात करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

Q. क्या ड्रैगन फ्रूट ब्लड शुगर बढ़ाता है?

A. एक मध्यम आकार का ड्रैगन फ्रूट या एक कप ड्रैगन फ्रूट खाने से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ेगा। इस फल का जीआई स्कोर भी कम है। इसके अलावा, ड्रैगन फ्रूट को स्नैक के रूप में खाना सबसे अच्छा है। फिर भी, मधुमेह वाले लोग इसे ज्यादा नहीं खा सकते हैं। अपनी आवश्यकताओं और स्थिति के लिए उपयुक्त आकार का पता लगाने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

Q. क्या ड्रैगन फ्रूट रोज खाया जा सकता है?

A. ड्रैगन फ्रूट कैलोरी और जीआई स्कोर में कम है, जो इसे एक संपूर्ण रोज़ स्नैक बनाता है। हालाँकि, इसे प्रति दिन एक बार खाएं और इससे अधिक नहीं। ड्रैगन फ्रूट या तो सुबह के बीच में खाएं या फिर शाम के नाश्ते के रूप में। यह कहने के बाद कि, दैनिक आधार पर केवल एक ही विकल्प पर टिके रहने के बजाय विभिन्न मधुमेह-अनुकूल फलों का चयन करना हमेशा बेहतर होता है।

Q. क्या ड्रैगन फ्रूट में चीनी होती है?

A. प्रत्येक फल में कुछ मात्रा में प्राकृतिक शर्करा होती है। यूएसडीए के अनुसार, 100 ग्राम ड्रैगन फ्रूट में कुल चीनी का 9.75 ग्राम होता है। एक पूरे ड्रैगन फ्रूट में 7.31 ग्राम चीनी होती है, और एक कप में सबसे ज्यादा, लगभग 17.6 ग्राम होता है। बहरहाल, ड्रैगन फ्रूट का जीआई कम होता है। इसलिए, जब आप ड्रैगन फ्रूट को कम मात्रा में खाते हैं तो इसकी चीनी रक्त शर्करा पर महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं डालती है।

Q. क्या ड्रैगन फ्रूट में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक है?

A. नहीं, यूरिक एसिड में ड्रैगन फ्रूट अधिक नहीं है। इसके बजाय, ड्रैगन फ्रूट रक्त में यूरिक एसिड की दर को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह एक सूजन-रोधी फल है जो बहुत अधिक यूरिक एसिड के दुष्प्रभाव को रोकता है। इसलिए गठिया और गठिया से पीड़ित लोग जोड़ों में जलन और सूजन जैसे लक्षणों को कम करने के लिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन करते हैं।

प्र. ड्रैगन फ्रूट किन बीमारियों का इलाज कर सकता है?

A. कोई भी भोजन किसी बीमारी का इलाज नहीं कर सकता है। हालांकि, कुछ फल रोग के जोखिम को रोकने, प्रबंधित करने और कम करने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी सनबर्न, शुष्क त्वचा और मुँहासे का इलाज कर सकते हैं। यह मधुमेह रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है। ड्रैगन फ्रूट इम्युनिटी और हड्डियों के स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है। इसके अलावा, यह आंखों की समस्याओं जैसे मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन को रोकने में मदद करता है।

Q. क्या ड्रैगन फ्रूट लिवर के लिए अच्छा है?

ए। कुछ जानवरों के अध्ययन से पता चलता है कि ड्रैगन फल यकृत स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। हालांकि, इसे साबित करने के लिए कोई ठोस मानव नैदानिक ​​अध्ययन नहीं हैं। फिर भी, यदि आप फैटी लिवर से पीड़ित हैं, तो आप चीनी रहित ड्रैगन फ्रूट का अर्क पी सकते हैं।

Q. ड्रैगन फ्रूट खाने से किसे बचना चाहिए?

A. ड्रैगन फ्रूट से एलर्जी वालों को इससे बचना चाहिए। आपको ब्लड शुगर कम करने वाली मधुमेह की दवाओं के साथ ड्रैगन फ्रूट के संयोजन से भी सावधान रहना चाहिए।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!