33.1 C
Jodhpur

कोलेस्ट्रॉल के लिए बीयर: यहाँ है सब घूंट!

spot_img

Published:

जौ माल्ट, खमीर और हॉप्स की सामान्य सामग्री के कारण बीयर, एक मादक पेय, को “तरल ब्रेड” भी कहा जाता है। फिर भी, आश्चर्यजनक रूप से, कुछ कंपनियां बीयर को एक स्वस्थ पेय के रूप में विज्ञापित करती हैं जिसमें फाइटोस्टेरॉल जैसे लाभकारी पोषक तत्व होते हैं। फाइटोस्टेरॉल पौधे के रसायन होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को बांधते हैं और इसे शरीर से निकालने में मदद करते हैं। कुछ फाइटोस्टेरॉल, जिन्हें प्लांट स्टेरोल भी कहा जाता है, कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में भी मिलाए जाते हैं। दुर्भाग्य से, प्रश्न का उत्तर, “क्या बियर कोलेस्ट्रॉल कम कर सकता है?” कोई नहीं है। यह सच है कि कुछ बियर में स्वाभाविक रूप से साइटोस्टेरॉल और एर्गोस्टेरॉल जैसे स्टेरोल होते हैं। हालांकि, मौजूद मात्रा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करने के लिए अपर्याप्त है।

बीयर और कोलेस्ट्रॉल: एक सिंहावलोकन

आपका शरीर सबसे ज्यादा कोलेस्ट्रॉल खुद पैदा करता है; बाकी भोजन से आता है। जब आपका डॉक्टर आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर के बारे में बात करता है, तो वे तीन घटकों का उल्लेख करते हैं: एचडीएल, एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स। कुल कोलेस्ट्रॉल एचडीएल, एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स की संयुक्त मात्रा है।

भले ही एक अच्छा काढ़ा आपको बेहतर महसूस करा सकता है, लेकिन यदि आप अपने ट्राइग्लिसराइड के स्तर को नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो बीयर पीना सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बीयर में अल्कोहल और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो ट्राइग्लिसराइड्स को तेजी से बढ़ा सकते हैं जिससे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी आती है। उच्च ट्राइग्लिसराइड का स्तर भी कुल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है, और व्यक्ति को अपना ट्राइग्लिसराइड स्तर 150 mg/dL से कम रखना चाहिए।

बीयर और कोलेस्ट्रॉल: शोध क्या कहता है

ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर बियर के प्रभावों पर शोध सीमित है। अध्ययन जो ट्राइग्लिसराइड्स, कोलेस्ट्रॉल और हृदय स्वास्थ्य पर अल्कोहल के प्रभावों को संबोधित करते हैं, आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली बीयर के प्रकार या ब्रांड को निर्दिष्ट नहीं करते हैं। इस प्रकार, लिपिड स्तरों पर बीयर के प्रभाव की जानकारी नहीं है।

जानवर अध्ययन करते हैं अध्ययनों से पता चला है कि मध्यम बीयर का सेवन यकृत में कोलेस्ट्रॉल के स्तर और महाधमनी में कोलेस्ट्रॉल के संचय को कम कर सकता है। इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया कि बीयर में कुछ अज्ञात तत्व प्रभावित करते हैं कि लिपोप्रोटीन कैसे संसाधित होते हैं। नतीजतन, यह हृदय संबंधी समस्याओं की संभावना को कम कर सकता है। हालाँकि, विशिष्ट घटक और उनकी क्रिया का तंत्र अज्ञात रहता है।

ए पढाई करना पेन स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा सुझाव दिया गया है कि मध्यम बीयर की खपत एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है। हालांकि, अध्ययन में पाया गया कि एक दिन में तीन या अधिक बियर का सेवन करने से हानिकारक कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है।

HealthifyMe नोट

कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर बीयर के प्रभाव पर विचार करते समय, शोधकर्ता आमतौर पर जौ से फाइटोस्टेरॉल और अन्य पौधों के घटकों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। हालांकि, बियर में अन्य अवयव भी होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के प्रबंधन के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए, कोई कह सकता है कि बीयर का सेवन ट्राइग्लिसराइड के स्तर को प्रभावित करता है। ऊंचा ट्राइग्लिसराइड का स्तर एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी का कारण बनता है। इसके अतिरिक्त, कई बीयर कैलोरी में उच्च होती हैं, इसलिए यदि कोई व्यक्ति वजन बढ़ाने के लिए पर्याप्त बीयर का सेवन करता है, तो यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

बीयर: क्या इसका कोलेस्ट्रॉल के लिए कोई लाभ है?

कोई सबूत नहीं बताता है कि बीयर पीने से सीधे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है। अत्यधिक शराब के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि हो सकती है। हालांकि, मध्यम शराब की खपत, मध्यम बियर की खपत सहित, कुछ संभावित हृदय स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर और समग्र स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव को कम करने के लिए मॉडरेशन महत्वपूर्ण है। स्वस्थ वयस्कों के लिए, विशेषज्ञ महिलाओं के लिए प्रति दिन एक से अधिक पेय और पुरुषों के लिए प्रति दिन दो पेय तक नहीं लेने की सलाह देते हैं। हालांकि, यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अल्कोहल के लाभ अल्कोहल के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। इसके अलावा, यह किसी व्यक्ति के समग्र आहार और जीवन शैली पर भी निर्भर करता है।

HealthifyMe नोट

अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित या प्रबंधित करने के लिए बीयर पीने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि यह अच्छे से अधिक नुकसान कर सकती है। अपने शराब के सेवन के बारे में अपने डॉक्टर या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना हमेशा सबसे अच्छा होता है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि बीयर पीने से आपके स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ सकता है, तो आप किसी HealthifyMe पोषण विशेषज्ञ से मदद ले सकते हैं। वे आपको सलाह दे सकेंगे कि कितनी मात्रा में शराब पीना आपके लिए सुरक्षित है।

बीयर या अल्कोहल का सेवन करने की इच्छा का मुकाबला करने के लिए प्रो टिप्स

बीयर या शराब पीने की इच्छा से बचने के लिए आप कई रणनीतियों का उपयोग कर सकते हैं। यहां कुछ विचार हैं:

हाथ में स्वस्थ स्नैक्स रखें

भूख लगने पर मादक पेय की ओर मुड़ने से बचने में मदद के लिए, कुछ स्वस्थ स्नैक्स हाथ में रखें। अपने फ्रिज और पेंट्री को कटी हुई सब्जियों, फलों, नट्स, या साबुत अनाज के पटाखों से भरें।

खूब पानी पिए

अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने से शराब की इच्छा को कम करने में मदद मिल सकती है। जब आप बाहर जाएं तो अपने साथ पानी की बोतल लेकर जाएं और पूरे दिन नियमित रूप से घूंट-घूंट लेते रहें।

आराम करने के वैकल्पिक तरीके खोजें

आराम करने के लिए शराब पर निर्भर रहने के बजाय, अन्य स्वस्थ तनाव-मुक्त गतिविधियों जैसे टहलना, साँस लेने के व्यायाम करना, या पसंदीदा शगल में लिप्त होना।

ट्रिगर्स को पहचानें

उन परिस्थितियों या भावनाओं को पहचानें जो शराब के लिए आपकी लालसा को प्रेरित करती हैं। उदाहरण के लिए, क्या आप काम पर एक थकाऊ दिन के बाद पीने की ज़रूरत महसूस करते हैं या घबराहट या तनाव महसूस करते हैं? एक बार जब आप अपने ट्रिगर्स को समझ जाते हैं, तो आप इन स्थितियों या भावनाओं से निपटने के वैकल्पिक तरीकों को खोजने का प्रयास कर सकते हैं जिनमें अल्कोहल शामिल नहीं है।

आगे की योजना

किसी भी सामाजिक कार्यक्रम या पार्टी में शामिल होने से पहले जहां शराब उपलब्ध हो, उसी के अनुसार खुद को तैयार करें। एक ऐसा पेय लाएँ जिसमें अल्कोहल न हो, या आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले मादक पेय की संख्या को सीमित करने का वादा करें।

वैकल्पिक गतिविधियां खोजें

उन गतिविधियों को खोजने की कोशिश करें जिनका आप आनंद लेते हैं जिनमें शराब शामिल नहीं है। यह व्यायाम, शौक, दोस्तों या परिवार के साथ समय बिताना या नई चीजों को आजमाना हो सकता है।

लक्ष्य बनाना

लक्ष्यों को निर्धारित करने से आपकी यात्रा शराब को कम करने या उससे बचने के लिए प्रेरित हो सकती है। आप अल्पकालिक या दीर्घकालिक लक्ष्य निर्धारित करना चुन सकते हैं। अल्पकालिक लक्ष्यों के उदाहरण एक सप्ताह या एक महीने के लिए पीने से दूर रहना हो सकता है, जबकि दीर्घकालिक लक्ष्य कई महीनों या एक वर्ष में आपकी शराब की खपत में कटौती कर सकते हैं।

निष्कर्ष

यह एक सामान्य सिफारिश है कि आप अपने बियर सेवन को प्रति दिन एक गिलास (महिलाओं के लिए) और दो पेय प्रति दिन (पुरुषों के लिए) तक सीमित करें। लेकिन, निश्चित रूप से, अपने दिल के स्वास्थ्य की रक्षा करने और नशे की लत से बचाव के लिए इससे पूरी तरह दूर रहना हमेशा सबसे अच्छा होता है।

बीयर का मध्यम सेवन लिपिड और एलडीएल ऑक्सीकरण पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। हालांकि, एक दिन में तीन या अधिक बियर का सेवन आपके वजन, लिपिड और हृदय स्वास्थ्य को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है। यह कैंसर, उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक के विकास के जोखिम को भी बढ़ाता है।

गर्भवती महिलाओं और कुछ दवाओं का सेवन करने वालों को कभी भी शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि बीयर या कोई अन्य मादक पेय पीना सुरक्षित है, तो कृपया संपर्क करें HealthifyMe अधिक जानकारी के लिए कोच।

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!