33.1 C
Jodhpur

इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव: बड़ी खबर! बदलेगा इनकम टैक्स स्लैब रेट, टैक्सपेयर को यहां मिलेगी पूरी जानकारी

spot_img

Published:

इसलिए इस बार उम्मीद की जा रही है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बार लोगों को कई तोहफे देंगी. सूत्रों की माने तो इस साल के बजट में मौजूदा इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव की संभावना है. आयकरदाताओं को भी उम्मीद है कि बजट में सरकार आयकर की सीमा बढ़ाकर मध्यम वर्ग को लुभाने की कोशिश करेगी.

पिछले बजट में भी उम्मीद की जा रही थी कि सरकार मध्यम वर्ग को टैक्स में राहत देगी. लेकिन, ऐसा नहीं किया गया। बजट 2022 की समीक्षा करते हुए एरिन कैपिटल पार्टनर्स के चेयरमैन और जाने-माने वित्तीय विशेषज्ञ टीवी मोहनदास पई ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मध्यम वर्ग को कर राहत न देकर बजट को ‘परिवर्तनकारी बजट’ में बदल दिया है. उम्मीद है कि इस बार वित्त मंत्री इस मौके को हाथ से जाने नहीं देंगी।

अगर इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव कर इनकम टैक्स की सीमा बढ़ाई जाती है तो इसका सबसे ज्यादा फायदा मध्यम वर्ग को होगा. कोविड-19 में सबसे ज्यादा दिक्कत मध्यम वर्ग को हुई। इस कैटेगरी की ज्यादातर नौकरियां कोरोना काल में चली गईं। स्वास्थ्य पर भी सबसे ज्यादा खर्च इसी वर्ग ने किया।

अब भारतीय अर्थव्यवस्था काफी हद तक कोरोना के प्रभाव से उबर चुकी है। सरकार की आमदनी बढ़ रही है। इससे उम्मीद जागी है कि इस बार सरकार टैक्स में राहत जरूर देगी।

मार्च 2022 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया था कि आकलन वर्ष 2020-21 यानी 2019-20 वित्तीय वर्ष में कुल 8,13,22,263 लोगों ने इनकम टैक्स फाइल किया है. एक इनकम टैक्स देने वाले के परिवार में अगर हम चार सदस्यों को ही मानें तो 32 करोड़ लोग ऐसे हैं, जिन्हें हम मध्यम वर्ग कह सकते हैं.

मध्यम वर्ग भारतीय अर्थव्यवस्था में उपभोग का इंजन है। यह वह आबादी है जो कार खरीदती है और होम लोन लेती है। वे भारत के मुख्य करदाता हैं और उपभोक्ता भी।

जानकारों का कहना है कि अगर सरकार बजट में इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव कर इनकम टैक्स की सीमा बढ़ा देती है तो देश के मध्यम वर्ग के हाथ में ज्यादा पैसा आएगा. इससे खपत भी बढ़ेगी। इससे न सिर्फ देश की अर्थव्यवस्था को फायदा होगा, बल्कि साल 2024 में होने वाले आम चुनाव में भी बीजेपी को राजनीतिक फायदा मिल सकता है.

[bsa_pro_ad_space id=2]
spot_img
spot_img

सम्बंधित समाचार

Ad

spot_img

ताजा समाचार

spot_img
error: Content is protected !!